Skip to main content

अचानक आए खतरे से बचने का संकट मोचन हनुमान मंत्र


हनुमान जी भक्तों का हर संकट, खतरे और परेशानी से तुरंत रक्षा करते है इसीलिए उन्हे संकट मोचन या संकट मोचक करके बुलाया जाता है। संकट मोचन या संकट मोचक का अर्थ होता है - हर संकट से मुक्ति देने वाला या बचाने वाला।

इस पोस्ट में मैंने, संकट मोचन बजरंगबली के एक अत्यंत सरल लेकिन महाशक्तिशाली रक्षा मंत्र के बारे में लिखा है जिसे बोलने से किसी भी अचानक आए संकट या खतरे से शीघ्र छुटकारा मिलता है।

अचानक आई मुसीबत के समय लंबे चौड़े मंत्र, प्रार्थना और स्तोत्र बोलने में कई लोगों को मुश्किल होती है क्योंकि ऐसे कठिन समय में उन्हे उस मंत्र या स्तोत्र पर पूरी तरह से एकाग्रित होना संभव नहीं होता है इसलिए यह छोटासा  संकट मोचन हनुमान मंत्र बहुत लाभदायक साबित होगा।

अचानक आए खतरे के समय बोलने का बजरंगबली मंत्र

इस संकट मोचन हनुमान मंत्र को बोलने के प्रमुख लाभ:

१] अचानक आए संकट या आपदा से बचने के लिए यह हनुमान मंत्र बहुत फायदेमंद और असरदार साबित होगा क्योंकि यह मंत्र बहुत जल्द असर करता है और इसे बोलना बहुत आसान है।

२] यह हनुमान मंत्र शत्रु के अचानक आक्रमण से साधक को बचाता है और उसकी रक्षा करता है।

३] भूत-प्रेत, बुरी-नजर और काले जादू-टोने जैसे अदृश्य संकटों और खतरों से यह मंत्र हनुमान भक्ति की सम्पूर्ण रक्षा करता है और इन बुरी शक्तियों को उखाड़ फेंकता है ।

४] कुंडली में अशुभ ग्रह दोषों और शनि साढ़े-साती, मंगल दोष, काल सर्प दोष जैसे ज्योतिषी योगों से साधक की रक्षा होती है।

५] पारिवारिक क्लेश, नौकरी-व्यवसाय में क्लेश का निवारण होकर साधक को सुख-शांति प्राप्त होती है।

6] इस श्री हनुमान संकट मोचन मंत्र को आर्थिक संकट से वक्त बोलना भी लाभदायक साबित होगा।

इस हनुमान आत्मरक्षा मंत्र को बोलने की सरल और आसान विधि इस प्रकार से है:

इस मंत्र का संकट में फसे होने पर हनुमान जी का स्मरण करें और लगातार मानसिक या वाचिक जाप करें या सवेरे घर के बाहर जाते वक्त और रात को सोने के पहले ३ बार जाप करें।

मंत्र
ॐ श्री संकट मोचकाय नमः ||

Mantra
Shri Sankat Mochakaaya Namah ||

इस श्री हनुमान रक्षा मंत्र के विडिओ को हमारे यूट्यूब चैनल पर देखा जा सकता है: हर संकट को तुरंत दूर करने का सरल लेकिन शक्तिशाली हनुमान मंत्र

Comments

Popular posts from this blog

तुरंत काम करने वाले काली माता और हनुमानजी के महाशक्तिशाली शत्रु नाशक मंत्र

इस आर्टिकल में सबसे असरदार और तुरंत काम करने वाले काली माता और हनुमानजी के शत्रु नाशक मंत्रों की जानकारी दी गयी है। इन महाशक्तिशाली शत्रु को नष्ट करने वाले मंत्रों से किसी भी शत्रु का नाश कीया जा सकता है।

लाख कोशिश करने के बाद भी सफलता नहीं मिल रही है तो इस गणेश मंत्र को बोलें

लाख कोशिश करने के बाद भी किसी भी काम, कार्य या हेतु, जैसे कि नई नौकरी-धंधा पाने की कोशिश, प्यार-शादी करने के प्रयास, नया मकान खरीदने की कोशिश और अन्य कामों और मनोकामना पूरी करने में यश नहीं मिल रहा है तो इस श्री गणेश जी के सर्व कार्य सिद्धि मंत्र को बोलने से यश मिलने की संभावना बढ़ जाती है.

चमत्कारी बीज मंत्र और उनका जाप करने के फायदे

देवी देवताओं के १४ चमत्कारी और महा शक्तिशाली देवी देवताओं के बीज मंत्रों के रहस्य लाभ और फायदे इस पोस्ट में बताई गयी है. इन बीज मंत्रों का जाप या रोज स्मरण करने से आम इंसान, बच्चे और साधकों को लाभ हो सकता है.

बरगद के पेड़ के पत्ते के चमत्कारी उपाय

बरगद के पेड़ के पत्ते से किसी भी प्रकार की इच्छा या मनोकामना पूरी करने के और धन-दौलत पाने के 2 चमत्कारी सरल और आसान उपायों के बारे में इस आर्टिक्ल में जानकारी दी गयी है। इन घरेलू उपायों को करने के लिए ज्यादा से ज्यादा 5-10 मिनट लगते है। और यह इतने सरल है की इनका प्रयोग कोई भी व्यक्ति बिना परेशानी से कर सकता है।

महा शक्तिशाली मनोकामना पूर्ति और शत्रु नाशक बीज मंत्र

इस आर्टिकल में महादेव के मुख से निकले और डामर तंत्र में वर्णित सबसे शक्तिशाली मनोकामना पूर्ति करने के और दुश्मन से मुक्ति पाने के महा मंत्र के बारे में बताया है।

पानी से तुरंत महाशक्तिशाली वशीकरण करने का मंत्र

इस आर्टिकल में तुरंत काम करने वाले एक 3 शब्दों के महा शक्तिशाली और सटीक पानी या जल से वशीकरण करने के मंत्र की जानकारी दी गयी है।