Skip to main content

धनतेरस 2021 शुभ मुहूर्त, पूजा-विधि और मंत्र


हिंदू धर्म में दीपावली का त्योहार बहुत शुभ और लाभदायक माना जाता है। हिन्दू धर्म में दिवाली का त्योहार बड़े धूमधाम से मनाया जाता है। धन तेरस का त्योहार दीपावली के पहले मनाया जाता है। इस साल धन तेरस २ नवंबर २०२१ मंगलवार इस दिन पर है। धन तेरस के दिन से घर के आँगन में दिये लगाने की शूरवात होती है।

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार भगवान धन्वंतरि धनतेरस के दिन प्रकट हुए थे। और उनके हात में अमृत कलश था इसलिए धन तेरस यह दिन शुभ माना जाता है। धन तेरस इस तिथि को धन्वंतरि जयंती किंवा धन तेरस माना जाता है धन्वंतरि भगवान को भगवान विष्णु का रूप भी माना जाता है। इस दिन धातु के बर्तन और सोने चांदीके जेवर की खरीदारी करना शुभ माना जाता है।

धनतेरस के दिन यमराज के लिए दिया:
धनतेरस के दिन शाम के समय घर के प्रमुख दरवाजे के बाहर भगवान यमराज के लिए दिया लगने की प्रथा है। यह दिया लगाना शुभ माना जाता है उससे घरके व्यक्ति की अकाली मृत्यू नहीं होती है। लेकिन एक चीज का जरूर ध्यान रखे दिया जलानेके बाद उसका मुह दक्षिण दिशा की तरफ होना चाहिए।

धनतेरस के दिन झाडू की खरेदी:
धनतेरस के दिन से घरके बाहर याने की आंगन मे दिया लगाने की रीत है। इस दिन झाडू भी खरीदकर घर पर लाते है। झाडू को लक्ष्मी माता का रूप मना जाता है और उसकी पूजा की जाती है। उससे घरमें जो नकारात्मक ऊर्जा है वह बाहर निकल जाती है। और एक बात इस दिन कुमकुम जरूर खरीदना चाहिए और माता लक्ष्मी को अर्पण करके खुद को भी लगाना चाहिए ऐसा करने से घरमें कभी भी धन की कमी नहीं होगी।

धन तेरस के दिन माता लक्ष्मीजी की पूजा क्यों की जाती है?
ऐसा माना जाता है की धनतेरस के दिन माता लक्ष्मी और भगवान धन्वंतरि की पूजा करने से जीवन में कभीभी धन की कमी नहीं होती है। इज दिन भगवान कुबेर जी की भी पूजा की जाती है।

धनतेरस की कहानी

धन्तेरस 2021 शुभ मुहूर्त:

धनत्रयोदशी तिथि 2021: 2 नोव्हेंबर मंगळवार
धनत्रयोदशी पुजा का शुभ मुहूर्त: श्याम को 5 बजकर 25 मिनट से श्याम को 6 बजे तक है।
प्रदोष काळ: श्याम को 5:39 से २०.१४ तक है।

धन तेरस पूजा विधि:

१. सबसे पहले जिस जगहपर पूजा करनी है उस जगह को साफ सुतरा करना है।

२. फिर उस जगह पर चौपाई रखकर उसके उपर लाल रंग का कपडा बिछाकर उसके उपर गंगाजल छिडकना है. चौपाई की चारो दिशाओं पर रंगोली डालकर उसे सजाना है।

३. चौपाई पर चावल रखकर उसके उपर गणेशजी, लक्ष्मीमाता, भगवान धन्वंतरि और भगवान कुबेर की मूर्ती या प्रतिमा रखें फिर घी का दिया और धूप या आगरबत्ती प्रज्वलित करके लाल रंग के फूल अर्पित करें।

४. इस दिन धातू के बरतन और सोने चांदी के जेवरात की खरीदारी करते है उसे रखना है।

५. लक्ष्मी स्तोत्र, लक्ष्मी चालीसा, लक्ष्मी यंत्र, कुबेर यंत्र और कुबेर स्तोत्र के पठन करें।

६. धनतेरस की पूजा करते समय भगवान कुबेर और माता लक्ष्मी का मंत्र बोलते रहना है, उसके बाद मिठी चीज का भोग चढा दें।

७. धन तेरस के दिन साबुत धनिया और सफेद बतासा जरूर खरीदना चाहिए और माता लक्षी और भगवान धन्वंतरि के पैरोंमे अर्पण करना चाहिए। और प्रसाद के रूप मे जरूर बाटना चाहिए।

भगवान कुबेर व लक्ष्मी माता मंत्र:
धन तेरस के दिन इस मंत्र का जाप लगातर करने से लक्ष्मी माता की कृपा बनी रहती है।

ॐ ह्रीं श्रीं क्रीं श्रीं कुबेराय अष्ट-लक्ष्मी मम गृहे धनं पुरय पुरय नमः॥

Comments

Popular posts from this blog

तुरंत काम करने वाले काली माता और हनुमानजी के महाशक्तिशाली शत्रु नाशक मंत्र

इस आर्टिकल में सबसे असरदार और तुरंत काम करने वाले काली माता और हनुमानजी के शत्रु नाशक मंत्रों की जानकारी दी गयी है। इन महाशक्तिशाली शत्रु को नष्ट करने वाले मंत्रों से किसी भी शत्रु का नाश कीया जा सकता है।

पानी से तुरंत महाशक्तिशाली वशीकरण करने का मंत्र

इस आर्टिकल में तुरंत काम करने वाले एक 3 शब्दों के महा शक्तिशाली और सटीक पानी या जल से वशीकरण करने के मंत्र की जानकारी दी गयी है।

किसी भी स्त्री या पुरुष के महा वशीकरण के लिए अद्भुत श्री कृष्ण मंत्र

इस पोस्ट में भगवान श्री कृष्ण की कृपा और आशीर्वाद से किसी भी स्त्री या पुरुष या सर्व लोगों का महावशीकरण करने के एक तुरंत काम करने वाले अद्भुत गायत्री मंत्र के बारे में बताया है।

लाख कोशिश करने के बाद भी सफलता नहीं मिल रही है तो इस गणेश मंत्र को बोलें

लाख कोशिश करने के बाद भी किसी भी काम, कार्य या हेतु, जैसे कि नई नौकरी-धंधा पाने की कोशिश, प्यार-शादी करने के प्रयास, नया मकान खरीदने की कोशिश और अन्य कामों और मनोकामना पूरी करने में यश नहीं मिल रहा है तो इस श्री गणेश जी के सर्व कार्य सिद्धि मंत्र को बोलने से यश मिलने की संभावना बढ़ जाती है.

शत्रु को नष्ट करने के और धन पाने के सिद्ध श्री राम मंत्र

श्री रामचरितमानस में वर्णित चौपाइयों पर आधारित शत्रु नाशक, दुश्मन को दोस्त बनाने के और धन-दौलत और हर प्रकार की संपत्ति पाने के ३ अत्यंत शक्तिशाली और शीघ्र फलदायी मंत्रों की जानकारी इस आर्टिकल में दी गई है।

सर्व भय, रोग, दुख-दर्द को तुरंत नष्ट करने वाला चमत्कारी श्री हनुमानजी का महामंत्र उपाय

भय, रोग, दुख-दर्द का तुरंत नाश करने वाला अत्यंत चमत्कारी और शक्तिशाली श्री हनुमानजी का महामंत्र उपाय। यह जटिल से जटिल रोग ठीक करने वाला अद्भुत  रोग नाशक मंत्र हैं।

तुरंत काम करने वाला अद्भुत मनोकामना पूर्ति या अभीष्ट वस्तु प्राप्ति मंत्र उपाय

इस पोस्ट में मैंने एक अत्यंत अद्भुत और चमत्कारी जैन धर्मिय मंत्र उपाय के बारे में बताया है जिसका प्रयोग करके किसी काम या कार्य में यश और सफलता प्राप्त की जा सकती है, किसी भी इच्छा, मनोरथ या मनोकामना की पूर्ति की जा सकती है या किसी भी अभीष्ट या वांछित वस्तु को प्राप्त किया जा सकता है।

किसी का भी तुरंत प्रचंड करने वाले श्री कृष्ण वशीकरण बीज मंत्र

इस आर्टिकल में दो महाशक्तिशाली श्री कृष्ण वशीकरण बीज मंत्रों की जानकारी दी गयी है जो किसी भी मनचाहे व्यक्ति का या सर्व लोगों का सटीक वशीकरण करके प्रेम-विवाह, अरेंज मैरिज, प्यार-मोहब्बत में तुरंत सफलता देते है।

बरगद के पेड़ के पत्ते के चमत्कारी उपाय

बरगद के पेड़ के पत्ते से किसी भी प्रकार की इच्छा या मनोकामना पूरी करने के और धन-दौलत पाने के 2 चमत्कारी सरल और आसान उपायों के बारे में इस आर्टिक्ल में जानकारी दी गयी है। इन घरेलू उपायों को करने के लिए ज्यादा से ज्यादा 5-10 मिनट लगते है। और यह इतने सरल है की इनका प्रयोग कोई भी व्यक्ति बिना परेशानी से कर सकता है।

चमत्कारी बीज मंत्र और उनका जाप करने के फायदे

देवी देवताओं के १४ चमत्कारी और महा शक्तिशाली देवी देवताओं के बीज मंत्रों के रहस्य लाभ और फायदे इस पोस्ट में बताई गयी है. इन बीज मंत्रों का जाप या रोज स्मरण करने से आम इंसान, बच्चे और साधकों को लाभ हो सकता है.