Skip to main content

धनतेरस 2021 शुभ मुहूर्त, पूजा-विधि और मंत्र


हिंदू धर्म में दीपावली का त्योहार बहुत शुभ और लाभदायक माना जाता है। हिन्दू धर्म में दिवाली का त्योहार बड़े धूमधाम से मनाया जाता है। धन तेरस का त्योहार दीपावली के पहले मनाया जाता है। इस साल धन तेरस २ नवंबर २०२१ मंगलवार इस दिन पर है। धन तेरस के दिन से घर के आँगन में दिये लगाने की शूरवात होती है।

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार भगवान धन्वंतरि धनतेरस के दिन प्रकट हुए थे। और उनके हात में अमृत कलश था इसलिए धन तेरस यह दिन शुभ माना जाता है। धन तेरस इस तिथि को धन्वंतरि जयंती किंवा धन तेरस माना जाता है धन्वंतरि भगवान को भगवान विष्णु का रूप भी माना जाता है। इस दिन धातु के बर्तन और सोने चांदीके जेवर की खरीदारी करना शुभ माना जाता है।

धनतेरस के दिन यमराज के लिए दिया:
धनतेरस के दिन शाम के समय घर के प्रमुख दरवाजे के बाहर भगवान यमराज के लिए दिया लगने की प्रथा है। यह दिया लगाना शुभ माना जाता है उससे घरके व्यक्ति की अकाली मृत्यू नहीं होती है। लेकिन एक चीज का जरूर ध्यान रखे दिया जलानेके बाद उसका मुह दक्षिण दिशा की तरफ होना चाहिए।

धनतेरस के दिन झाडू की खरेदी:
धनतेरस के दिन से घरके बाहर याने की आंगन मे दिया लगाने की रीत है। इस दिन झाडू भी खरीदकर घर पर लाते है। झाडू को लक्ष्मी माता का रूप मना जाता है और उसकी पूजा की जाती है। उससे घरमें जो नकारात्मक ऊर्जा है वह बाहर निकल जाती है। और एक बात इस दिन कुमकुम जरूर खरीदना चाहिए और माता लक्ष्मी को अर्पण करके खुद को भी लगाना चाहिए ऐसा करने से घरमें कभी भी धन की कमी नहीं होगी।

धन तेरस के दिन माता लक्ष्मीजी की पूजा क्यों की जाती है?
ऐसा माना जाता है की धनतेरस के दिन माता लक्ष्मी और भगवान धन्वंतरि की पूजा करने से जीवन में कभीभी धन की कमी नहीं होती है। इज दिन भगवान कुबेर जी की भी पूजा की जाती है।

धनतेरस की कहानी

धन्तेरस 2021 शुभ मुहूर्त:

धनत्रयोदशी तिथि 2021: 2 नोव्हेंबर मंगळवार
धनत्रयोदशी पुजा का शुभ मुहूर्त: श्याम को 5 बजकर 25 मिनट से श्याम को 6 बजे तक है।
प्रदोष काळ: श्याम को 5:39 से २०.१४ तक है।

धन तेरस पूजा विधि:

१. सबसे पहले जिस जगहपर पूजा करनी है उस जगह को साफ सुतरा करना है।

२. फिर उस जगह पर चौपाई रखकर उसके उपर लाल रंग का कपडा बिछाकर उसके उपर गंगाजल छिडकना है. चौपाई की चारो दिशाओं पर रंगोली डालकर उसे सजाना है।

३. चौपाई पर चावल रखकर उसके उपर गणेशजी, लक्ष्मीमाता, भगवान धन्वंतरि और भगवान कुबेर की मूर्ती या प्रतिमा रखें फिर घी का दिया और धूप या आगरबत्ती प्रज्वलित करके लाल रंग के फूल अर्पित करें।

४. इस दिन धातू के बरतन और सोने चांदी के जेवरात की खरीदारी करते है उसे रखना है।

५. लक्ष्मी स्तोत्र, लक्ष्मी चालीसा, लक्ष्मी यंत्र, कुबेर यंत्र और कुबेर स्तोत्र के पठन करें।

६. धनतेरस की पूजा करते समय भगवान कुबेर और माता लक्ष्मी का मंत्र बोलते रहना है, उसके बाद मिठी चीज का भोग चढा दें।

७. धन तेरस के दिन साबुत धनिया और सफेद बतासा जरूर खरीदना चाहिए और माता लक्षी और भगवान धन्वंतरि के पैरोंमे अर्पण करना चाहिए। और प्रसाद के रूप मे जरूर बाटना चाहिए।

भगवान कुबेर व लक्ष्मी माता मंत्र:
धन तेरस के दिन इस मंत्र का जाप लगातर करने से लक्ष्मी माता की कृपा बनी रहती है।

ॐ ह्रीं श्रीं क्रीं श्रीं कुबेराय अष्ट-लक्ष्मी मम गृहे धनं पुरय पुरय नमः॥

Comments

Popular posts from this blog

तुरंत काम करने वाले काली माता और हनुमानजी के महाशक्तिशाली शत्रु नाशक मंत्र

इस आर्टिकल में सबसे असरदार और तुरंत काम करने वाले काली माता और हनुमानजी के शत्रु नाशक मंत्रों की जानकारी दी गयी है। इन महाशक्तिशाली शत्रु को नष्ट करने वाले मंत्रों से किसी भी शत्रु का नाश कीया जा सकता है।

लाख कोशिश करने के बाद भी सफलता नहीं मिल रही है तो इस गणेश मंत्र को बोलें

लाख कोशिश करने के बाद भी किसी भी काम, कार्य या हेतु, जैसे कि नई नौकरी-धंधा पाने की कोशिश, प्यार-शादी करने के प्रयास, नया मकान खरीदने की कोशिश और अन्य कामों और मनोकामना पूरी करने में यश नहीं मिल रहा है तो इस श्री गणेश जी के सर्व कार्य सिद्धि मंत्र को बोलने से यश मिलने की संभावना बढ़ जाती है.

चमत्कारी बीज मंत्र और उनका जाप करने के फायदे

देवी देवताओं के १४ चमत्कारी और महा शक्तिशाली देवी देवताओं के बीज मंत्रों के रहस्य लाभ और फायदे इस पोस्ट में बताई गयी है. इन बीज मंत्रों का जाप या रोज स्मरण करने से आम इंसान, बच्चे और साधकों को लाभ हो सकता है.

बरगद के पेड़ के पत्ते के चमत्कारी उपाय

बरगद के पेड़ के पत्ते से किसी भी प्रकार की इच्छा या मनोकामना पूरी करने के और धन-दौलत पाने के 2 चमत्कारी सरल और आसान उपायों के बारे में इस आर्टिक्ल में जानकारी दी गयी है। इन घरेलू उपायों को करने के लिए ज्यादा से ज्यादा 5-10 मिनट लगते है। और यह इतने सरल है की इनका प्रयोग कोई भी व्यक्ति बिना परेशानी से कर सकता है।

महा शक्तिशाली मनोकामना पूर्ति और शत्रु नाशक बीज मंत्र

इस आर्टिकल में महादेव के मुख से निकले और डामर तंत्र में वर्णित सबसे शक्तिशाली मनोकामना पूर्ति करने के और दुश्मन से मुक्ति पाने के महा मंत्र के बारे में बताया है।

पानी से तुरंत महाशक्तिशाली वशीकरण करने का मंत्र

इस आर्टिकल में तुरंत काम करने वाले एक 3 शब्दों के महा शक्तिशाली और सटीक पानी या जल से वशीकरण करने के मंत्र की जानकारी दी गयी है।