Skip to main content

पढ़ाई में मन लगने के और बुरी संगत से मुक्ति के हनुमान मंत्र


आज इस पोस्ट, में मैंने श्री हनुमान चालीसा के एक दोहे और एक चौपाई के बारे में लिखा है, जिन्हे मंत्रों जैसा बोलने से पढ़ाई में मन लगकर मानसिक और शरारिक बल की प्राप्ति होती है और बुरी संगत और आदतों से छुटकारा मिलता है।

हनुमान चालीसा के दोहे और चौपाइयां प्रचंड सात्विक शक्ति उत्पन्न करते है और अगर इन्हे हनुमान जी में अटूट भक्ति रखकर आत्मविश्वास के साथ बोला जाएगा तो यह तुरंत असर देते है और भक्त की सारी परेशानियाँ और दुख दूर करते है।

पढ़ाई में मन लगने का हनुमान चालीसा मंत्र

१] पढ़ाई में मन नहीं लगता तो इस हनुमान मंत्र को बोलें: अगर छात्रों और अन्य ज्ञान और विद्या पाने के इच्छुक लोगों का किसी ना किसी कारण के वजह से पढ़ाई में मन नहीं लग रहा है और वह अपने अप को थका हुआ, कमजोर और बालहीन महसूस कर रहे है, तब इस हनुमान चालीसा के दोहे का जाप करने से उनके सर्व परेशानियों, तकलीफों और दुखों का अंत होगा। और, उनका मन शांत और ताजा बन जाता है और वह पढ़ाई पर एकाग्रित हो सकते है।

मंत्र 
बल बुद्धि विद्या देहु मोहिं| हरहु कलेश विकार |
Mantra
Bal Buddhi Vidya Dehu Mohi | Harhu Kales Bikar |


इस हनुमन चालीसा के दोहे का अर्थ ऐसा होता है: हे प्रभु! मुझे बल, बुद्धि और ज्ञान प्रदान करके मेरे सारे दुखों और परेशानियों का नाश कर दीजिए।

इस हनुमान मंत्र को कैसे बोलें: इस मंत्र को शांत चित्त से हनुमान जी का स्मरण करके हर दिन सवेरे ५ मिनट बोलना उच्चित होगा।

२] बच्चों को बुरी संगत और दुर्बुद्धि से मुक्ति देने का श्री हनुमान मंत्र: अगर कोई बच्चा या बड़ा किसी बुरी संगत से प्रभावित हो गया है, तब इस हनुमान चालीसा के चौपाई को बोलने से हनुमान जी के आशीर्वाद से बच्चों और बड़ों को दुर्बुद्धि और बुरी आदतों और संगतों से मुक्ति मिलती है।
 
मंत्र 
महाबीर बिक्रम बजरंगी | कुमति निवार सुमति के संगी |
Mantra   
Mahabir Bikram Bajrangi । Kumati Nivar Sumati Ke Sangi |

इस हनुमान चालीसा के चौपाई का अर्थ इस प्रकार से है:
हे महावीर बजरंगबली! आप पराक्रम का प्रतीक है। आप दुर्बुद्धि का विनाश करके अच्छी बुद्धि वालों के साथ खड़े रहते हो।

इस हनुमान मंत्र को बोलने का तरीका: इस श्री हनुमान मंत्र को शांत चित्त से हनुमान जी का स्मरण करके हर दिन सवेरे ५ मिनट बुरी संगत में पड़े बच्चे या उनके माता-पिता या कोई करीबी बोल सकता है।

Comments

Popular posts from this blog

तुरंत काम करने वाले काली माता और हनुमानजी के महाशक्तिशाली शत्रु नाशक मंत्र

इस आर्टिकल में सबसे असरदार और तुरंत काम करने वाले काली माता और हनुमानजी के शत्रु नाशक मंत्रों की जानकारी दी गयी है। इन महाशक्तिशाली शत्रु को नष्ट करने वाले मंत्रों से किसी भी शत्रु का नाश कीया जा सकता है।

लाख कोशिश करने के बाद भी सफलता नहीं मिल रही है तो इस गणेश मंत्र को बोलें

लाख कोशिश करने के बाद भी किसी भी काम, कार्य या हेतु, जैसे कि नई नौकरी-धंधा पाने की कोशिश, प्यार-शादी करने के प्रयास, नया मकान खरीदने की कोशिश और अन्य कामों और मनोकामना पूरी करने में यश नहीं मिल रहा है तो इस श्री गणेश जी के सर्व कार्य सिद्धि मंत्र को बोलने से यश मिलने की संभावना बढ़ जाती है.

पानी से तुरंत महाशक्तिशाली वशीकरण करने का मंत्र

इस आर्टिकल में तुरंत काम करने वाले एक 3 शब्दों के महा शक्तिशाली और सटीक पानी या जल से वशीकरण करने के मंत्र की जानकारी दी गयी है।

किसी भी स्त्री या पुरुष के महा वशीकरण के लिए अद्भुत श्री कृष्ण मंत्र

इस पोस्ट में भगवान श्री कृष्ण की कृपा और आशीर्वाद से किसी भी स्त्री या पुरुष या सर्व लोगों का महावशीकरण करने के एक तुरंत काम करने वाले अद्भुत गायत्री मंत्र के बारे में बताया है।

बरगद के पेड़ के पत्ते के चमत्कारी उपाय

बरगद के पेड़ के पत्ते से किसी भी प्रकार की इच्छा या मनोकामना पूरी करने के और धन-दौलत पाने के 2 चमत्कारी सरल और आसान उपायों के बारे में इस आर्टिक्ल में जानकारी दी गयी है। इन घरेलू उपायों को करने के लिए ज्यादा से ज्यादा 5-10 मिनट लगते है। और यह इतने सरल है की इनका प्रयोग कोई भी व्यक्ति बिना परेशानी से कर सकता है।

चमत्कारी बीज मंत्र और उनका जाप करने के फायदे

देवी देवताओं के १४ चमत्कारी और महा शक्तिशाली देवी देवताओं के बीज मंत्रों के रहस्य लाभ और फायदे इस पोस्ट में बताई गयी है. इन बीज मंत्रों का जाप या रोज स्मरण करने से आम इंसान, बच्चे और साधकों को लाभ हो सकता है.

सर्व भय, रोग, दुख-दर्द को तुरंत नष्ट करने वाला चमत्कारी श्री हनुमानजी का महामंत्र उपाय

भय, रोग, दुख-दर्द का तुरंत नाश करने वाला अत्यंत चमत्कारी और शक्तिशाली श्री हनुमानजी का महामंत्र उपाय। यह जटिल से जटिल रोग ठीक करने वाला अद्भुत  रोग नाशक मंत्र हैं।

शत्रु को नष्ट करने के और धन पाने के सिद्ध श्री राम मंत्र

श्री रामचरितमानस में वर्णित चौपाइयों पर आधारित शत्रु नाशक, दुश्मन को दोस्त बनाने के और धन-दौलत और हर प्रकार की संपत्ति पाने के ३ अत्यंत शक्तिशाली और शीघ्र फलदायी मंत्रों की जानकारी इस आर्टिकल में दी गई है।

किसी का भी तुरंत प्रचंड करने वाले श्री कृष्ण वशीकरण बीज मंत्र

इस आर्टिकल में दो महाशक्तिशाली श्री कृष्ण वशीकरण बीज मंत्रों की जानकारी दी गयी है जो किसी भी मनचाहे व्यक्ति का या सर्व लोगों का सटीक वशीकरण करके प्रेम-विवाह, अरेंज मैरिज, प्यार-मोहब्बत में तुरंत सफलता देते है।

महा शक्तिशाली मनोकामना पूर्ति और शत्रु नाशक बीज मंत्र

इस आर्टिकल में महादेव के मुख से निकले और डामर तंत्र में वर्णित सबसे शक्तिशाली मनोकामना पूर्ति करने के और दुश्मन से मुक्ति पाने के महा मंत्र के बारे में बताया है।